You are using an older browser version. Please use a supported version for the best MSN experience.

IRCTC ने शुरू की नई सर्विस 'Ask Disha', यहां मिलेगा रेलवे से जुड़े हर सवाल का जवाब

दैनिक भास्कर logo दैनिक भास्कर 16-10-2018 Dainik Bhaskar
a train on a steel track © Dainik Bhaskar

यूटिलिटी डेस्क. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपने यात्रियों की सहायता के लिए वेबसाइट पर नया फीचर 'Ask Disha' शुरू किया है। ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर बेस्ड होगा। ये एक चैटबॉट है, जहां रेलवे से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

स्टार्टअप कंपनी के साथ मिलकर बनाया है इसे

IRCTC ने Ask Disha चैटबॉट को बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी CoRover के साथ मिलकर बनाया है। ये कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करती है।

इस फीचर की सुविधा यात्रियों को 24X7 मिलेगी। इसको लेकर IRCTC का दावा है कि इस तरह का चैटबॉट किसी सरकारी वेबसाइट पर पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।

ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

इस फीचर को अभी IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर शुरू किया गया है और जल्द ही 'रेल कनेक्ट ऐप' पर भी इस फीचर को जोड़ा जाएगा।

जैसे ही आप IRCTC की वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां नीचे राइट साइड में 'Ask Disha' का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही एक चैट बॉक्स खुलेगा, जिसमें आप अपने सवाल पूछ सकते हैं।

इसकी खास बात ये है कि ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है और जैसे ही कोई यूजर अपने सवाल इसमें टाइप करेगा, उसके सजेशन भी यूजर को मिलेंगे।

IRCTC के मुताबिक, यहां पूछे जाने वाले सवालों के इंस्टेंट जवाब दिए जाएंगे। यानी कि कुछ ही सेकेंड में आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा।

हमारी WhatsApp सेवा से जुड़ने के लिए +918375860084 पर “HI” भेजें। वायदा रहा हम आपको केवल काम की खबरें भेजेंगे, स्पैम नहीं।

दैनिक भास्कर ऐप के साथ हमेशा अपडेट रहें। हिंदी में ताजा समाचार पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें

More From दैनिक भास्कर

दैनिक भास्कर
दैनिक भास्कर
image beaconimage beaconimage beacon